भारत सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना (PM-JAY) का उद्देश्य गरीब और जरूरतमंद परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को ₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा मुफ्त दिया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाना अनिवार्य होता है। कई बार तकनीकी या जानकारी की गलती के कारण कार्ड में गलत नाम, जन्मतिथि, पता या अन्य विवरण दर्ज हो जाते हैं। ऐसे में कार्ड धारकों को सुधार (Correction) करवाने की आवश्यकता होती है।
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CSC (Common Service Center) ऑपरेटर इस सुधार प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाते हैं। आज हम जानेंगे कि CSC ऑपरेटर आयुष्मान कार्ड में कैसे सुधार करते हैं और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है।
आयुष्मान कार्ड में सुधार की आवश्यकता कब पड़ती है?
जब आयुष्मान कार्ड में निम्नलिखित प्रकार की गलतियाँ हों, तो सुधार की आवश्यकता होती है:
・ नाम की स्पेलिंग में गलती
・ पिता या माता का नाम गलत
・ आधार नंबर या जनसंख्या संख्या में त्रुटि
・ लिंग (Male/Female) गलत दर्ज होना
・ जन्मतिथि में त्रुटि
・ पता गलत दर्ज होना
・ फोटो गलत या अधूरी लगना
CSC ऑपरेटर कैसे करें सुधार (Correction Process for CSC Operator)
1. CSC पोर्टल में लॉगिन करें
CSC ऑपरेटर को सबसे पहले https://beneficiary.nha.gov.in/ पोर्टल पर जाकर CSC लॉगिन करना होता है। लॉगिन के लिए यूज़रनेम, पासवर्ड और CAPTCHA कोड की आवश्यकता होती है।
2. Beneficiary Search करें
लॉगिन करने के बाद 'Beneficiary Identification System (BIS)' में जाकर लाभार्थी का विवरण खोजें। लाभार्थी को सर्च करने के लिए निम्नलिखित में से कोई एक जानकारी दर्ज करें:
・ आधार नंबर
・ HHID नंबर
・ Ration कार्ड नंबर
・ Pmjay Id
3. Beneficiary Details को वेरीफाई करें
जब लाभार्थी की प्रोफाइल खुल जाए तो सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पता लगाएं कि कौन-कौन सी जानकारी में सुधार की आवश्यकता है।
4. Correction Request डालें
यदि जानकारी गलत है, तो "Update Details" या "Rendo Kyc" विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद जो जानकारी गलत है उसे सही जानकारी से अपडेट करें। उदाहरण:
・ नाम को आधार कार्ड के अनुसार सही करें
・ जन्मतिथि को दस्तावेज के अनुसार सुधारें
・ लिंग, पता आदि में आवश्यक बदलाव करें
5. Correction Submit करें
सभी सही जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। एक रिफरेंस नंबर जनरेट होगा, जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।
सुधार प्रक्रिया के बाद क्या होता है?
Correction रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद यह जानकारी BIS सिस्टम द्वारा वेरीफाई की जाती है। यदि जानकारी और दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो सुधार स्वीकृत कर दिए जाते हैं और अपडेटेड आयुष्मान कार्ड पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है।
CSC ऑपरेटर को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
・ सुधार करते समय केवल असली और सत्य जानकारी ही भरें
・ किसी भी गलत जानकारी को ना डालें, अन्यथा लाभार्थी को योजना का लाभ नहीं मिलेगा
・ दस्तावेजों को स्पष्ट और वैध होना चाहिए
・ सुधार के बाद लाभार्थी को नया कार्ड डाउनलोड करवा कर दें
पोस्ट में दी गई जानकारी से अगर आप आयुष्मान कार्ड में Correction नहीं कर पा रहे है तो Video Link भी दिया गया है और live Process बताया गया है Video देख के कर सकते हो Link:- Click Here
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निष्कर्ष
CSC ऑपरेटर की भूमिका आयुष्मान भारत योजना के सुचारु क्रियान्वयन में बहुत ही अहम है। जब लाभार्थियों के कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है, तो CSC केंद्र पर जाकर इसे आसानी से सुधारा जा सकता है। यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है और थोड़े से प्रशिक्षण से कोई भी CSC VLE (Village Level Entrepreneur) इस कार्य को सफलतापूर्वक कर सकता है।
इस प्रकार, आयुष्मान कार्ड सुधार की प्रक्रिया आसान और पारदर्शी है, जिससे ज़रूरतमंद परिवार सही लाभ प्राप्त कर सकें।